सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अपने ही मातृभूमि में बेगानी हो गई है मातृभाषा हिन्दी



 देश हर वर्ष की तरह इस बार भी 15 सितम्बर से हिन्दी पखवाडा चल रहा है। जोकि 29 सितम्बर को समापन होगा।बात करें हिन्दी की तो मातृभाषा जिसे राजभाषा का दर्जा मिला है पर पूर्ण दर्जा पाने के लिए आज भी जद्दो जहद हिन्दी अपनी ही जन्मभूमि में ही बेगानी नजर आ रही है। वहीं कम्प्यूटरीकरण से हिन्दी को करारा झटका लगा है। स्थित यह कि सरकारी दफ्तरो में अधिकांश कामकाज अंग्रेजी भाषा मे होता है। परिणाम स्वरूप हिन्दी को व्यवसायिक राज्यभाषा का दर्जा नही मिल सका है। राजभाषा हिन्दी के प्रचार प्रसार के लिए केन्द्र सरकार के दफ्तररों मे हिन्दी अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, स्पष्ट आदेश हेै कि हिन्दी मे। कामकाज किए जाएं। लेकिन बी एस एन एल, डाक, रेल आदि जैसी महत्वपूर्ण विभाग हिन्दी का इस्तेमाल नही करते है। जिसमे लम्बे चौड़े दावे होेते हैं, लेकिन जब इन दावों के क्रियान्वयन की बारी आती है तो जिम्मेदार अधिकारी हाथ खडा कर लेते है। आम तोैर पर बी एस एन एल दफ्तर है जिसमे टेलीफोन, मोबाइल बिल अग्रेजी भाषा मे जारी होते है। कनेक्शन फार्म भी अग्रेजी मे होता है यह तक कि टेंण्डर भी अंग्रेजी भाषा के अखबार में प्रकाशित किया जाता है।
उपभोक्ता चाहकर भी बी एस एन एल दफ्तर मे हिन्दी भाषा का प्रयोग नही कर पाते हैं। रेल व डाकघर मे वही प्रक्रिया है, हिन्दी को सही माने मे राजभाषा बनाने के लिए जारी शासनादेश कागजों तक सीमित है। अधिकारियो का कहना है जब कम्प्यूटर का साफ्टवेयर अंग्रेजी में है तो हिन्दी का प्रयोग कैसे किया जा सकता है भूमण्डलीयकरण से बोलचाल मे भी हिन्दी भाषा के सरगार्भित शब्द गायब होते जा रहे है। उपेक्षा के बावजूद विश्व मे अग्रणी है।अभिभावक अपने बच्चो को इंग्लिश मीडियम मे ही पढाना चाहते है। पहले भारतीय महापुरूषो के नाम से विद्यालय खोलते थे। जिनका अपना अलग आर्कषक होता था लेकिन अब सेन्ट, कान्वेन्ट, पब्लिक, पीर्टस, जैसे नाम से स्कूल की बाढ दिख रही है। अंग्रेजी नाम के स्कूलो मे पढाना स्टेटस सिम्बल बन गया है। हिन्दी मीडिएम के स्कूल की पढाई को व्यर्थ माना जाने लगा है । एक अभिभावक सुरेन्द्र सिंह ने कहा कि शिक्षा का पैटर्न बदला है, अग्रेजी की पढाई रोजगार व समाज में इज्जत दिलाती है। वही हिन्दी की पढाई बेरोेजगारी फैला रही है। हिन्दी मीडियम स्कूलों मे बच्चो को पढाना इनके भविष्य के साथ खिलवाड करना है। उच्च शिक्षा के पाठयक्रम अंग्रेजी में है ।यदि हिन्दी मीडिएम में है तो आगे चलकर बच्चों को दिक्कत होना स्वाभाविक है ।  हिन्दी हमारी आन बान शान ही नही प्रस्तुत पहचान है, इसकी प्रतिष्ठा मे ही हमारी प्रतिष्ठा है। अस्तु इसे अपनाना ही नही अपितु हद्रय से स्वीकृति देना ही हमारा नेतृत्व देना हमारा कत्र्तव्य है।  इसके में ही हमारी अस्तिव एंव प्रतिष्ठा युग युगान्तर तक बनी रहेगी । आम जनता का भी रूझान हिन्दी के प्रति नही दिख रहा है।
हां फिर भी हम हिन्दी पखवाडा मना रहे हैं। आईये संकल्प लेते हैं कि हिन्दी को विस्तार प्रदान करने में अपनी महती भूमिका निभायेंगे।

इनसेट-

क्या कहते हैं, हिन्दी के जानकार.......

हिन्दी भाषा के जानकार व साहित्यकार राकेश ऋषभ जोकि प्रशासनिक अधिकारी भी हैं, उन्होंने कहा कि जिस भाषा को हमें बोलने में गौरवान्वित होने का अहसास होता है आज हमारी वर्तमान पीढी विदेशी भाषा बोलने में ही अपनी शान समझते हैं।इसके प्रचार प्रसार के लिए और अधिक मेहनत की आवश्यकता है। वहीं जिले के युवा साहित्यकार व कवि चिन्तामणि मिश्र का कहना है हिन्दी भाषा केवल भारत की नही विश्व भाषा की ओर अग्रसर है। सोशल साईट हो या फिर कार्पोरेट घराने हों आज उनकी नजरे हिन्दी पर ही टिकी हैं। बानगी के तौर पर हिन्दी ब्लाॅग को 2010 से पहले पढने व लाईक करने वाले कम पाठक ही मिलते थे, जबकि अंग्रेजी ब्लाॅग को लाखों में पाठक मिलते हैं। लेकिन आज परिस्थितियां बदल चुकी हैं। ब्लाॅग पर एक छत्र राज करने वाली अंग्रेजी भाषा को हिन्दी भाषा से कडी चुनौती मिल रही है। श्री मिश्र ने कहा कि हिन्दी को विश्वभाषा बनाना है तो इसमें फैली रूढिता व व्याकरण के कडे शब्दों को बाहर करने की जरूरत है।
हिन्दी प्रवक्ता सुरजीत सिंह ने कहा कि उपेक्षा के बावजूद भी विश्व में हिन्दी अग्रिम भाषाओं में गिनी जाती है। हिन्दी बोलने वाले समाज को यह पता ही नही है कि हिन्दी सर्व सम्पन्न व दिल को छू लेने वाली प्रिय भाषा है। अब वो दिन दूर नही कि हिन्दी विश्व भाषा की ओर अग्रसर है।
@NEERAJ SINGH

टिप्पणियाँ

  1. मित्रों,आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा।

    जवाब देंहटाएं
  2. भारत सरकार के द्वारा हिंदी भाषा को नए उत्थान तक पहुँचाने के लिए अनवरत प्रयास जारी है और आशा है हिंदी भाषा को जिस विश्व ख्याति की आवश्यकता है वो अवश्य प्राप्त होगी।

    जवाब देंहटाएं
  3. जो जन जन की भाषा हो गई हिंदी होती है ऐसी भाषा कई भाषाओं के शब्दों से मिलकर बनी है

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक कानून दो व्यवस्था कब तक !

हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। आजादी के बाद देश में एक विस्तृत संविधान लागू हुआ। जिसमें लिखा गया कि देश का हर नागरिक अमीर- गरीब,जाति-धर्म,रंग-भेद,नस्लभेद क्षेत्र-भाषा भले ही अलग हो लेकिन मौलिक अधिकार एक हैं।कोई भी देश का कोई भी एक कानून उपरोक्त आधार बांटा नही जाता है । सभी के लिए कानून एक है। अगर हम गौर करें शायद ये हो नही रहा है। एक कानून होते हुए व्यवस्थाएं दो हो गई है। आम आदमी के लिए कानून व्यवस्था संविधान के अनुसार होती हैं। लेकिन विशिष्ट लोगों के लिए व्यवस्था बदल जाती है।विशेष रूप से राजनेताओं के लिए कानून व्यवस्था का मायने ही बदल जाता है। उदाहरण के तौर पर  आमजन  कानून हाथ में लेता है तो पुलिस उसे सफाई देने तक का मौका नही देती है और जेल में ठूंस देती है। वहीं राजनेता कानून अपने हाथ लेता है ,तो वही पुलिस जांच का विषय बता कर गिरफ्तारी को लेकर टालमटोल करती है। क्या एक कानून दो व्यवस्था नही है ! लालू का परिवार भ्रष्टाचार में फंस गया है, इसे लेकर सीबीआई की कार्यवाही को लालू प्रसाद यादव राजनीति से प्रेरित और केंद्र सरकार पर  बदले की भावना से कार्यवाही का आरोप लगा रह

आओ मनाएं संविधान दिवस

पूरे देश में  संविधान दिवस मनाया जा रहा है। सभी वर्ग के लोग संविधान के निर्माण दिवस पर अनेकों ने कार्यक्रम करके संविधान दिवस को मनाया गया। राजनीतिक पार्टियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की चित्र पर माल्यार्पण कर संगोष्ठी कर के संविधान की चर्चा करके इस दिवस को गौरवमयी बनाने का का प्रयास किया गया। प्रशासनिक स्तर हो या  फिर विद्यालयों में बच्चों द्वारा शपथ दिलाकर निबंध लेखन चित्रण जैसी प्रतियोगिताएं करके दिवस को मनाया गया। बताते चलें कि 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था और संविधान लागू 26 जनवरी 1950 को हुआ था। संविधान सभा में बनाने वाले 207 सदस्य थे इस संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी थे। इसलिए इन्हें भारत का संविधान निर्माता भी कहा जाता है । विश्व के सबसे बड़े संविधान को बनाने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन का समय लगा था। भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए 29 अगस्त 1947 को समिति की स्थापना हुई थी । जिसकी अध्यक्षता डॉ भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में समिति गठित गठित की गई थी । 19 नवंबर 2015 को राजपत्र अधिसूचना के सहायता से

अपनो के बीच हिंदी बनी दोयम दर्जे की भाषा !

  हिंदी दिवस पर विशेष---  जिस देश में हिंदी के लिए 'दो दबाएं' सुनना पड़ता है और 90% लोग अंग्रेजी में हस्ताक्षर करते हैं..जहाँ देश के प्रतिष्ठित पद आईएएस और पीसीएस में लगातार हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के साथ हो रहा अन्याय और लगातार उनके गिरते हुए परिणाम लेकिन फिर भी सरकार के द्वारा हिंदी भाषा को शिखर पर ले जाने का जुमला।। उस देश को हिंदी_दिवस की शुभकामनाएं उपरोक्त उद्गगार सिविल सेवा की तैयारी कर रहे एक प्रतियोगी की है। इन वाक्यों में उन सभी हिंदी माध्यम में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों की है । जो हिन्दी साहित्य की दुर्दशा को बयां कर रहा है। विगत दो-तीन वर्षों के सिविल सेवा के परिणाम ने हिंदी माध्यम के छात्रों को हिलाकर रख दिया है। किस तरह अंग्रेजियत हावी हो रही है इन परीक्षाओं जिनमें UPSC व UPPCS शामिल है इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है। हाल ही में दो दिन पूर्व UPPCS की टॉप रैंकिंग में हिन्दी माध्यम वाले 100 के बाहर ही जगह बना पाए । जो कभी टॉप रैंकिंग में अधिकांश हिंदी माध्यम के छात्र सफल होते थे । लेकिन अब ऐसा नही है। आज लाखों हिंदी माध्यम के प्रतिभागियों के भव