सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अटूट रिश्तों का आगाज करते भारत-इजराइल

 
नीरज सिंह--

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इजरायल के तीन दिवसीय यात्रा पर चार जुलाई को तेल अबीब पहुंचे, एअरपोर्ट पर उनका भव्य स्वागत हुआ। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़ते हुए स्वयं वहाँ पहुँच कर गर्मजोशी के साथ श्री मोदी का स्वागत किया, ऐसा दूसरी बार हुआ। इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के लिये प्रोटोकॉल तोडा था ।इसी से अंदाजा लग गया कि इजरायल की नजर में भारत देश व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कितना महत्व है। 70 वर्ष के बाद किसी प्रधानमंत्री की इजरायल यात्रा है। इससे ये साफ हो गया कि भारत की मोदी सरकार ने बता दिया है कि इजराइल से पारम्परिक रिश्ते से अलग चलने का समय आ गया है। 
   भारत-इजराइल के सम्बंधो में मोदी की यात्रा ने नई इबारत लिखने का कार्य किया है। राष्ट्रपति रिवेन रिवलीन ने भी प्रधानमंत्री मोदी के साथ काफी खुशनुमा माहौल में वार्ता किया। दोनों देशों के बीच सात अहम समझौतों पर हस्ताक्षर हुए जिसमें कृषि, जल, गंगा सफाई, आप्टिकल,परमाणु, रक्षा, व प्रौद्योगिकी क्षेत्र प्रमुख हैं।इस समझौतों से भारत को इजराइल से आधुनिक तकनीक के साथ आतंकवाद से निपटने के लिए विश्व से सबसे तेज खुफिया एजेंसी से भी सहायता मिलेगी।
दोनों देश के पारम्परिक सांस्कृतिक हिन्दू -यहूदी सभ्यता के अनेक क्षेत्रों में समानता दिखने को मिली है। भारत की तरह इजराइल भी अनेक कठिनाईयों के दौर से गुजर चुका है। भारत से उसके ही भूभाग इस्लामिक देश पाकिस्तान बना तो वहीं इजराइल से इस्लामिक देश फलस्तिीन का निर्माण हुआ।दोनों अपने ही भूभाग के देशों से इस्लामिक आतंकवाद से जूझ रहे हैं।
भारत में लोकतांत्रिक देश के साथ हिन्दू बहुल राष्ट्र है, तो इजराइल यहूदी बहुल एकलौता राष्ट्र है। इन समानताओं और परिस्थितियों के कारण ही ये दोनों देश एक साथ मिलकर ही इन समस्याओं से लड सकते हैं। अगर इतिहास पर गौर किया जाय तो इजराइल ने हमेशा ही भारत के प्रति अपना रवैया सकारात्मक ही रखा है। जबकि भारत ऐसा नही कर सका है।
संयुक्त राष्ट्रसंघ में 1949 में संयुक्त राष्ट्रसंघ में भारत ने अरब के देश नाराज न हो जायें, इजराइल को राष्ट्र न मानने के प्रस्ताव के पक्ष मंे वोट दिया था, फिर भी इजराइल ने भारत से अपना विरोध नही जताया। फिलहाल 1950 में अपनी भूल सुधारते हुए इजराइल को राष्ट्र की मान्यता दे दी। जबकि इजराईल ने 1962,1971 हो या फिर कारगिल हो सभी युद्धों में भारत की सैन्य हथियारों से मदद किया। तब भी भारत के प्रधानमंत्री को इजराइल जाने में 70 वर्ष लग गये।
  इस तरफ 1992 में तत्कालीन प्रधानमंत्री नरसिम्हाराव ने अवश्य ही इजराइल के रिश्ते की ओर ध्यान दिया था, जोकि उनकी विदेश नीति की दूरदर्शिता रही। लेकिन फिर एक बार मुस्लिम तुष्टीकरण की राजनीति के चलते भारत के प्रधानमंत्री को 25 वर्ष इजराइल पहुंचने में लग गये। जब उस दौरान फिलिस्तिीनी नेता यासर आराफात ने भी नरसिम्हाराव के दृष्टिकोण का समर्थन करते हुए कहा था कि दोनों देशों के बीच सम्बंध होने चाहिए।
लेकिन भारत की वोट राजनीति हावी रही कि कहीं मुस्लिम वोट बैंक न खिसक जाये साथ अरब देश नाराज न हो जाय। वहीं मोदी यात्रा से अरब देशों सहित कोई राष्ट्र विरोध व बयानबाजी नही कर रहा है,सिर्फ पाकिस्तान को छोडकर वो भी उसकी घबराहट है दोनों देशों के एक जुटता को देखकर कि कहीं उसकी आतंकी दुकान बंद न हो जाय।
इसके अलावा जो पार्टी 50 वर्ष राज्य किया वो अब मोदी सरकार को सिखा रही है कि इजराइल गये तो फिलिस्तिीन क्यों नही गये। जो भी हो प्रधानमंत्री की ये यात्रा ऐतिहासिक रही है। और इसमें कोई दो राय नहीं कि इससे भारत को आने वाले समय में तकनीकी स्तर पर बडे फायदे मिलते दिख रहे हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक कानून दो व्यवस्था कब तक !

हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। आजादी के बाद देश में एक विस्तृत संविधान लागू हुआ। जिसमें लिखा गया कि देश का हर नागरिक अमीर- गरीब,जाति-धर्म,रंग-भेद,नस्लभेद क्षेत्र-भाषा भले ही अलग हो लेकिन मौलिक अधिकार एक हैं।कोई भी देश का कोई भी एक कानून उपरोक्त आधार बांटा नही जाता है । सभी के लिए कानून एक है। अगर हम गौर करें शायद ये हो नही रहा है। एक कानून होते हुए व्यवस्थाएं दो हो गई है। आम आदमी के लिए कानून व्यवस्था संविधान के अनुसार होती हैं। लेकिन विशिष्ट लोगों के लिए व्यवस्था बदल जाती है।विशेष रूप से राजनेताओं के लिए कानून व्यवस्था का मायने ही बदल जाता है। उदाहरण के तौर पर  आमजन  कानून हाथ में लेता है तो पुलिस उसे सफाई देने तक का मौका नही देती है और जेल में ठूंस देती है। वहीं राजनेता कानून अपने हाथ लेता है ,तो वही पुलिस जांच का विषय बता कर गिरफ्तारी को लेकर टालमटोल करती है। क्या एक कानून दो व्यवस्था नही है ! लालू का परिवार भ्रष्टाचार में फंस गया है, इसे लेकर सीबीआई की कार्यवाही को लालू प्रसाद यादव राजनीति से प्रेरित और केंद्र सरकार पर  बदले की भावना से कार्यवाही का आरोप लगा रह

आओ मनाएं संविधान दिवस

पूरे देश में  संविधान दिवस मनाया जा रहा है। सभी वर्ग के लोग संविधान के निर्माण दिवस पर अनेकों ने कार्यक्रम करके संविधान दिवस को मनाया गया। राजनीतिक पार्टियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की चित्र पर माल्यार्पण कर संगोष्ठी कर के संविधान की चर्चा करके इस दिवस को गौरवमयी बनाने का का प्रयास किया गया। प्रशासनिक स्तर हो या  फिर विद्यालयों में बच्चों द्वारा शपथ दिलाकर निबंध लेखन चित्रण जैसी प्रतियोगिताएं करके दिवस को मनाया गया। बताते चलें कि 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था और संविधान लागू 26 जनवरी 1950 को हुआ था। संविधान सभा में बनाने वाले 207 सदस्य थे इस संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी थे। इसलिए इन्हें भारत का संविधान निर्माता भी कहा जाता है । विश्व के सबसे बड़े संविधान को बनाने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन का समय लगा था। भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए 29 अगस्त 1947 को समिति की स्थापना हुई थी । जिसकी अध्यक्षता डॉ भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में समिति गठित गठित की गई थी । 19 नवंबर 2015 को राजपत्र अधिसूचना के सहायता से

अपनो के बीच हिंदी बनी दोयम दर्जे की भाषा !

  हिंदी दिवस पर विशेष---  जिस देश में हिंदी के लिए 'दो दबाएं' सुनना पड़ता है और 90% लोग अंग्रेजी में हस्ताक्षर करते हैं..जहाँ देश के प्रतिष्ठित पद आईएएस और पीसीएस में लगातार हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के साथ हो रहा अन्याय और लगातार उनके गिरते हुए परिणाम लेकिन फिर भी सरकार के द्वारा हिंदी भाषा को शिखर पर ले जाने का जुमला।। उस देश को हिंदी_दिवस की शुभकामनाएं उपरोक्त उद्गगार सिविल सेवा की तैयारी कर रहे एक प्रतियोगी की है। इन वाक्यों में उन सभी हिंदी माध्यम में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों की है । जो हिन्दी साहित्य की दुर्दशा को बयां कर रहा है। विगत दो-तीन वर्षों के सिविल सेवा के परिणाम ने हिंदी माध्यम के छात्रों को हिलाकर रख दिया है। किस तरह अंग्रेजियत हावी हो रही है इन परीक्षाओं जिनमें UPSC व UPPCS शामिल है इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है। हाल ही में दो दिन पूर्व UPPCS की टॉप रैंकिंग में हिन्दी माध्यम वाले 100 के बाहर ही जगह बना पाए । जो कभी टॉप रैंकिंग में अधिकांश हिंदी माध्यम के छात्र सफल होते थे । लेकिन अब ऐसा नही है। आज लाखों हिंदी माध्यम के प्रतिभागियों के भव