सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

त्योहारों में रचा बसा हुआ है भारतीय संस्कृति !



 आज रक्षाबंधन का त्योहार पूरे देश में मनाया जा रहा है। भाई -बहन के प्यार का प्रतीक  रक्षाबंधन हमारी संस्कृति को दर्शाता है कि हमारे समाज में रिश्तों के कितने मायने हैं। भारत देश विविधताओं से भरा है, विशाल सांस्कृतिक विरासत ने भी हमारी पहचान विश्व जगत में अलग ही स्थान दिया है। अपने अनूठे स्वरूप के हजारों वर्षों के बाद भारतीय संस्कृति आज भी धरोहर के रूप में विद्यामान है।
        न जाने कितने आक्रांता भारत की संस्कृति को बदल नही पाये । भारत विविध रीतिरिवाजों व त्योहारों के लिए जाना जाता है। USA,UK,Rasia जैसे देश भले ही विश्व की महाशक्तियां हों, लेकिन अपनी संस्कृति को बचाने में कामयाब नही हो सके लेकिन भारत की संस्कृति आज भी पूर्ण विद्यमान है। इस देश में पत्नी पति के लिए कारवा चैथ का व्रत रखती हैं,माता बेटे के लिए पुत्रदा एकादशी का व्रत रखती हैं तो वहीं बहनें अपने भाई के दीर्घायु के लिए राखी बांधती हैं वहीं भाई बहन की रक्षा के लिए संकल्प लेता है। 
        इस त्योहार को हम रक्षाबंधन कहते हैं।इसी तरह भैया दूज में भी बहनें भाईयों के हाथों में राखी बांधती हैं।आज रक्षाबंधन है तो आज इसी पर हम बात करते हैं। कहा जाता है कि ये त्योहार हिन्दू धर्म के लोग पौराणिक काल से ही मनाते आये हैं। अनेक किदवंतियां चर्चित हैं , जिसमें एक बार देवों व दानवों के बीच में चले महासंग्राम के समय देवों पर दानव सेना हावी होने लगी तब देवताओं के राजा इन्द्र ने ब्रहमा जी से सहायता मांगी थी। जब उन्होंने कोई जबाब नही दिया तब उनकी पत्नी इन्द्राणी ने उनको रक्षा बांधकर जीत की कामना किया था। 
          इसी प्रकार मुगलकाल में मेवाड की महारानी कर्मावती ने मुगल राजा हुमायूं को राखी व पत्र भेज कर आक्रान्ता बहादुर शाह से अपनी व अपने राज्य की रक्षा के लिए कहा था। जिस पर हुमायूं ने बहन की रक्षा के वास्ते सेना सहित मेवाड पहुंचकर बहादुरशाह को परास्त करके महारानी कर्मावती को दिया वचन निभाया और मुस्लिम होते हुए हिन्दू रानी का भाई बन राखी बंधवाया। इतना ही नहीं स्वतंत्रता आन्दोलन में भी इस परम्परा का प्रयोग किया गया। महान कवि रवीन्द्रनाथ ठाकुर ने बंगाल में बंग-भंग आन्दोलन में लोगों को महिला आंदोलनकारियों द्वारा रक्षा बंधवाकर बंगाल एकता संदेश दिया गया।  
     इस रक्षाबंधन त्योहार में बहनों द्वारा भाईयों को रक्षा बांधकर अपना प्यार उडेल देती हैं। भारत के विभिन्न भागों में अलग अलग तरीके से रक्षाबंधन मनाया जाता है। उत्तर प्रदेश में राखी या रक्षाबंधन का त्योहार कहा जाता है, उत्तरांचल में श्रावणी,महाराष्ट्र में नारियल पूर्णिमा या श्रावणी राजस्थान में रामराखी और चूडाराखी या लूम्बाबंधन कहते हैं। वहीं दक्षिण के राज्यों  केरल,तमिलनाडु व उडीसा में अविम अवित्तम कहा जाता है । पहले भी राजपूत राजाओं द्वारा युद्व के लिए निकलने से पहले उनकी पत्नियां अपने पति को टीका लगाती और रक्षा बांधकर जीत की कामना करती थी।  
      बचपन में हम सभी को इस त्योहार का बडी बेसब्री से इंतजार रहता था। रक्षा बांधने के लिए छौटी छोटी बच्चियां सुबह ही नहा धोकर तैयार होकर आ जाती थी। और रक्षा बांधती थी। बहुत अच्छा लगता था, उससे भी अधिक मिठाई पर नजर रहती जब तक राखी हाथों में बंधती रहती थी। ये क्या होता था कि रक्षा बांधने वाली बहन और बंधवाने वाला भाई दोनों में उस समय सिर्फ प्यार और उमंग ही रहता था बिना किसी स्वार्थ के एक दूसरे पर बडी मासूमियत से प्यार उडलते दिखते थे। आज भी इस प्यार भरे रक्षाबंधन त्योहार वही उमंग दिखता है। आज के समय में जब भारतीय संस्कृत को कठिन दौर से गुजरना पड रहा है,इन त्योहारों में बच्चे,युवा व बुर्जुग के उल्हासपूर्ण माहौल में बढ चढकर मनाया जाना एक सुखद अनुभव है। ओर हमें लगता है कि हमारी संस्कृति किसी भी मायने में कमजोर नही हुई है। त्योहार आदि त्योहार मानवीय रिश्तों को मजबूत करने का कार्य करते हैं। 
               आज की सामाजिक व्यवस्था से आर्थिक व्यवस्था की तरफ बढ रहे समाज को देख कर वर्तमान में इन त्योहारों की आवश्यकता और बढती जा रही है। चंद पैसों व सम्पत्तियों के लिए माता का पुत्र द्वारा पिता का पुत्र-पुत्रियों के द्वारा व बहन द्वारा भाई की हत्यायें कर दी जा रही हैं।  लहू के रिश्तों को लालच के दानव तार तार कर रहे हैं। थोडे से लाभ के लिए अपने ही अपनों के खून के प्यासे हो रहे हैं। आखिर क्या रहा है इस समाज को कि स्वार्थ ने लोगों अंधा बना दिया है। बदल रही इस वीभत्स रूप धारण कर रहे सामाजिक व्यवस्था को बचाने के लिए सदियों से चल रही संस्कृति की रीति रिवाजों को मजबूती के साथ इसी रास्ते पर चलने की आवश्यकता है। इसका सबसे बढिया माध्यम हमारी परम्परायें और त्योहार हैं। इन त्योहारों में ही हमारी संस्कृति झलकती है। 


@Neeraj Singh

सभी पाठकों को रक्षाबंधन की बहुत बहुत शुभकामनाएं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एक कानून दो व्यवस्था कब तक !

हमारा देश विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। आजादी के बाद देश में एक विस्तृत संविधान लागू हुआ। जिसमें लिखा गया कि देश का हर नागरिक अमीर- गरीब,जाति-धर्म,रंग-भेद,नस्लभेद क्षेत्र-भाषा भले ही अलग हो लेकिन मौलिक अधिकार एक हैं।कोई भी देश का कोई भी एक कानून उपरोक्त आधार बांटा नही जाता है । सभी के लिए कानून एक है। अगर हम गौर करें शायद ये हो नही रहा है। एक कानून होते हुए व्यवस्थाएं दो हो गई है। आम आदमी के लिए कानून व्यवस्था संविधान के अनुसार होती हैं। लेकिन विशिष्ट लोगों के लिए व्यवस्था बदल जाती है।विशेष रूप से राजनेताओं के लिए कानून व्यवस्था का मायने ही बदल जाता है। उदाहरण के तौर पर  आमजन  कानून हाथ में लेता है तो पुलिस उसे सफाई देने तक का मौका नही देती है और जेल में ठूंस देती है। वहीं राजनेता कानून अपने हाथ लेता है ,तो वही पुलिस जांच का विषय बता कर गिरफ्तारी को लेकर टालमटोल करती है। क्या एक कानून दो व्यवस्था नही है ! लालू का परिवार भ्रष्टाचार में फंस गया है, इसे लेकर सीबीआई की कार्यवाही को लालू प्रसाद यादव राजनीति से प्रेरित और केंद्र सरकार पर  बदले की भावना से कार्यवाही का आरोप लगा रह

आओ मनाएं संविधान दिवस

पूरे देश में  संविधान दिवस मनाया जा रहा है। सभी वर्ग के लोग संविधान के निर्माण दिवस पर अनेकों ने कार्यक्रम करके संविधान दिवस को मनाया गया। राजनीतिक पार्टियों ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की चित्र पर माल्यार्पण कर संगोष्ठी कर के संविधान की चर्चा करके इस दिवस को गौरवमयी बनाने का का प्रयास किया गया। प्रशासनिक स्तर हो या  फिर विद्यालयों में बच्चों द्वारा शपथ दिलाकर निबंध लेखन चित्रण जैसी प्रतियोगिताएं करके दिवस को मनाया गया। बताते चलें कि 26 नवंबर 1949 को भारत के संविधान मसौदे को अपनाया गया था और संविधान लागू 26 जनवरी 1950 को हुआ था। संविधान सभा में बनाने वाले 207 सदस्य थे इस संविधान सभा की ड्राफ्टिंग कमेटी के अध्यक्ष डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी थे। इसलिए इन्हें भारत का संविधान निर्माता भी कहा जाता है । विश्व के सबसे बड़े संविधान को बनाने में 2 साल 11 महीने और 17 दिन का समय लगा था। भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए 29 अगस्त 1947 को समिति की स्थापना हुई थी । जिसकी अध्यक्षता डॉ भीमराव अंबेडकर के नेतृत्व में समिति गठित गठित की गई थी । 19 नवंबर 2015 को राजपत्र अधिसूचना के सहायता से

अपनो के बीच हिंदी बनी दोयम दर्जे की भाषा !

  हिंदी दिवस पर विशेष---  जिस देश में हिंदी के लिए 'दो दबाएं' सुनना पड़ता है और 90% लोग अंग्रेजी में हस्ताक्षर करते हैं..जहाँ देश के प्रतिष्ठित पद आईएएस और पीसीएस में लगातार हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के साथ हो रहा अन्याय और लगातार उनके गिरते हुए परिणाम लेकिन फिर भी सरकार के द्वारा हिंदी भाषा को शिखर पर ले जाने का जुमला।। उस देश को हिंदी_दिवस की शुभकामनाएं उपरोक्त उद्गगार सिविल सेवा की तैयारी कर रहे एक प्रतियोगी की है। इन वाक्यों में उन सभी हिंदी माध्यम में सिविल सेवा की तैयारी कर रहे प्रतिभागियों की है । जो हिन्दी साहित्य की दुर्दशा को बयां कर रहा है। विगत दो-तीन वर्षों के सिविल सेवा के परिणाम ने हिंदी माध्यम के छात्रों को हिलाकर रख दिया है। किस तरह अंग्रेजियत हावी हो रही है इन परीक्षाओं जिनमें UPSC व UPPCS शामिल है इससे बड़ा उदाहरण और क्या हो सकता है। हाल ही में दो दिन पूर्व UPPCS की टॉप रैंकिंग में हिन्दी माध्यम वाले 100 के बाहर ही जगह बना पाए । जो कभी टॉप रैंकिंग में अधिकांश हिंदी माध्यम के छात्र सफल होते थे । लेकिन अब ऐसा नही है। आज लाखों हिंदी माध्यम के प्रतिभागियों के भव